Thursday, December 4, 2014

हाईस्कूल व इंटर के मेधावियों को मुफ्त लैपटॉप -यूपी बोर्ड के मेधावी होंगे इसके पात्र, माध्यमिक शिक्षा विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव

  • मुख्यमंत्री तय करेंगे हर साल कितने मेधावियों को दिया जाएगा सम्मान
लखनऊ। राज्य सरकार यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के पास मेधावियों को मुफ्त लैपटॉप देगी। इसके लिए जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर इसे बांटा जाएगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग जल्द ही इस प्रस्ताव को कैबिनेट मंजूरी के लिए रखने जा रहा है। हर साल कितने-कितने मेधावियों को यह सम्मान दिया जाएगा, इसे मुख्यमंत्री तय करेंगे।
अखिलेश सरकार ने सत्ता में आने के बाद इंटर पास सभी बोर्ड के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने की योजना शुरू की थी, लेकिन इसे बंद कर दिया गया। इसको लेकर राज्य सरकार की काफी किरकिरी हो रही है। इसलिए सरकार चाहती है कि यूपी बोर्ड से पास होने वाले हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के मेधावियों को हर साल मुफ्त लैपटॉप दिया जाए। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इसके आधार पर प्रस्ताव तैयार किया है। इसके मुताबिक यह लैपटॉप केवल यूपी बोर्ड से परीक्षा पास करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को ही दिया जाएगा। मुफ्त लैपटॉप लेने के लिए नए सिरे से टेंडर दिए जाएंगे। लैपटॉप की आपूर्ति जिला स्तर पर होगी और वहीं पर इसे बांटा जाएगा। हर जिले से कितने मेधावियों को दिया जाएगा इसकी गणना मुख्यमंत्री से अनुमति मिलने के बाद की जाएगी।

No comments:

Post a Comment