Saturday, November 29, 2014

छात्र संख्या से ज्यादा नहीं मिलेंगी कापियां

लखनऊ। यूपी बोर्ड परीक्षा में धांधली कर कापियां न लिखाई जा सकें इसके लिए निर्धारित छात्र संख्या के आधार पर हीं केंद्रों को कापियां दी जाएंगी। हाईस्कूल प्रति छात्र 6 व इंटर में 10 कापियों की संख्या तय की गई है। इसमें ए और बी दोनों कापियां शामिल करते हुए केंद्रों को इसी आधार पर परीक्षार्थियों की संख्या पर कापियां दी जाएंगी। सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रभा त्रिपाठी ने इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश भेज दिया है। उन्होंने कहा है कि विगत वर्ष की परीक्षा में छात्र संख्या से अधिक कापियां दे दी गई थीं, जिससे परिषद को राजस्व का नुकसान हुआ था।
यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 19 फरवरी से शुरू हो रही हैं। इसके लिए केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया अंतिम चरण में हैं। केंद्र निर्धारण के साथ ही जिलों को कापियां भेजने का क्रम शुरू कर दिया जाएगा। सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद ने डीआईओएस को भेजे निर्देश में कहा है कि 15 दिसंबर तक जिलों को हरहाल में सभी कापियां पहुंचा दी जाएंगी। जिलों में राजकीय इंटर कॉलेजों में इन्हें रखने की व्यवस्था होगी। इन्हें रखने और भेजने की रजिस्टर बनाया जाएगा।
उन्होंने कहा है कि किसी भी स्थिति में पंजीकृत परीक्षार्थियों से अधिक कापी नहीं दी जाएगी। राजकीय मुद्रणालय से परीक्षा केंद्रों को सीधे कापियां केंद्रों को नहीं दी जाएंगी। परीक्षा शुरू होने से पूर्व केंद्रों पर 50 प्रतिशत अनिवार्य रूप से कापियां पहुंचा दी जाएंगी। उन्होंने कहा है कि पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि छात्र संख्या से अधिक कापियां केंद्रों पर पहुंचा दी जाती और बाद में इसे वापस मंगाया जाता है।


No comments:

Post a Comment