Thursday, October 16, 2014

अब 31 मार्च तक हो जाएंगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं -स्कूलों में नया सत्र 1 अप्रैल से हो जाएगा शुरू

  • स्कूलों में नया सत्र 1 अप्रैल से हो जाएगा शुरू
लखनऊ। राज्य सरकार ने यूपी बोर्ड से जुड़े स्कूलों का टाइम टेबल नए सिरे से तय किया है। नए टाइम टेबल में बोर्ड की परीक्षाएं 31 मार्च तक हर हाल में हो जाएंगी और नया सत्र 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। वहीं हाईस्कूल परीक्षा देने वाले छात्रों को रिजल्ट आने से पहले ही उन्हें कक्षा 11 में प्रोविजनल दाखिला दे दिया जाएगा। यही नहीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन अवधि में अब स्कूलों में विशेष अवकाश रहेगा। प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा डॉ. सूर्य प्रताप सिंह ने शासनादेश जारी करते हुए अगला सत्र नई व्यवस्था के आधार पर ही शुरू कराने का निर्देश निदेशक माध्यमिक शिक्षा को दिया है।
यूपी बोर्ड के स्कूलों की परीक्षाएं और सत्र नियमित करने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग के स्कूलों के लिए नई समय सारिणी जारी की गई है। नई व्यवस्था में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 31 मार्च तक हर हाल में समाप्त हो जाएंगी। परीक्षा समाप्त होने के बाद कॉपियों के मूल्यांकन का काम 15 से 20 दिनों तक चलता है।
इस दौरान स्कूलों में पढ़ाई लगभग बंद रहती है। इसलिए तय किया गया है कि इस अवधि में स्कूलों में विशेष अवकाश रहेगा। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का रिजल्ट मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले हफ्ते में घोषित किया जाता है। इसके बाद 15 से 20 जून तक मार्क्सशीट बांटी जाती है। ऐसी स्थिति में हाईस्कूल परीक्षा में शामिल छात्र-छात्राओं को कक्षा 11 में अप्रैल में ही प्रोविजनल दाखिला दे दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment