Monday, October 20, 2014

काउंसिलिंग के लिए गड़बड़ सूची चस्पा, बवाल -

Click here to enlarge image
संत कबीर नगर : परिषदीय विद्यालयों में विज्ञान अध्यापकों की तैनाती के लिए सोमवार को काउंसिलिंग की सूचना पर भारी संख्या में बीएसए कार्यालय पहुंचे अभ्यर्थियों सूची चस्पा करने में देरी को लेकर बवाल कर दिया। बीएसए कार्यालय में तोड़फोड़ भी की। दोपहर बाद जब सूची चस्पा हुई तो इसमें भी गड़बडी उजागर हो गई। काउंसिलिंग कराने के लिए पूरे दिन मशक्कत चली, लेकिन बात नहीं बनी। मामला सुलझाने के लिए एडीएम आए। फिर भी बात नहीं बनी और अन्तत: सायंकाल छह बजे काउंसिंलिंग स्थगित करनी पड़ी। परिषदीय विद्यालयों में विज्ञान विषय के रिक्त सीटों पर अध्यापकों की नियुक्ति के लिए पांचवी काउंसिलिंग में सामान्य व आरक्षित वर्ग के सभी अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। गणित व विज्ञान वर्ग के अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए कोई व्यवस्था नहीं की गई थी। दस बजे जैसे ही काउंसिलिंग की प्रक्रिया प्रारंभ हुई, अभ्यर्थियों ने शोर मचाना शुरू कर दिया और बीएसए कार्यालय को घेर लिया। वह मेरिट के अनुसार काउंसिलिंग कराने की मांग करने लगे। अभ्यर्थियों के हंगामा के बाद कांउसिलिंग बाधित हो गई। इस बीच टेबल पर कुछ अभ्यर्थियों के प्रपत्र व हस्ताक्षर कराए गए थे। पूरे दिन बीएसए कार्यालय पर अभ्यर्थी जमे रहे। हंमामा की सूचना पाकर एडीएम अजयकांत सैनी मौके पर पहुंचे। पहले उन्होंने सभी टेबल से सूची मंगाई। इसके बाद अभ्यर्थियों से वार्ता की। बात नहीं बनी तो काउंसिलिंग स्थगित करने की घोषणा करनी पड़ी। 
अभ्यर्थियों का आरोप : अभ्र्यिथयों का कहना था कि 128 पद में से सत्तर सीटे रिक्त रह गई थी। इसमें दस सामान्य व 35 ओबीसी की सीट है। इससे पूर्व काउंसिलिंग में 67.2 मेरिट तक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। पांचवी काउंसिलिंग में 64.47 मेरिट तक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, लेकिन सूची 64.66 मेरिट से चस्पा की गई। बीच की मेरिट गायब थी। इसी बात को लेकर अभ्यर्थी बवाल करते रहे। अभ्यर्थियों का कहना था कि आरक्षित वर्ग व सामान्य वर्ग की सूची में हेराफेरी की गई है। मेरिट डाउन की गलत सूचना जारी की गई। पूर्व में जहां तक की काउंसिलिंग की गई थी, उससे नीचे से सूची लगाई गई। बीच की सूची गायब कर दी गई है। 
बीएसए कार्यालय का बाबू दोषी : एडीएम : विज्ञान शिक्षकों की काउंसिलिंग में गड़बड़ सूची चस्पा करने के लिए एडीएम ने बीएसए कार्यालय के बाबू राकेश मणि को जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि करीब चार प्रतिशत मेरिट डाउन करके सूची गजट की गई। इस नाते अन्य जनपदों से लगभग चार हजार कम मेरिट वाले अभ्यर्थी आ गए। ऐसे में अधिक मेरिट वाले अभ्यर्थी हंगामा करने लगे। इस नाते मंगलवार एवं बुधवार की काउंसिंलिंग स्थगित कर देनी पडी। इसके लिए दोषी बाबू के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। अभ्यर्थियों ने बनाया वीडियो क्लिप: काउंसिलिंग प्रक्रिया प्रारंभ कराने के लिए विभागीय अधिकारी वीडीओ व डिजिटल कैमरा ढूंढते रहे। करीब ढाई बजे तक कैमरा नही मिल सका था। इस बीच अधिकारियों द्वारा दिए जा रहे निर्देश व अन्य गतिविधियों को अपने मोबाइल व टैबलेट में कैद करते रहे।

No comments:

Post a Comment