Thursday, October 16, 2014

अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में खुलेंगे गर्ल्स डिग्री कॉलेज

  • सीतापुर समेत चार जिलों में कॉलेज निर्माण का प्रस्ताव मंजूर
  • 6.27 करोड़ का बजट प्रत्येक कॉलेज के लिए तय
  • कई अन्य जिलों से भी मांगे गए प्रस्ताव
लखनऊ। प्रदेश सरकार अब अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में गर्ल्स डिग्री कॉलेज खोलने जा रही है। ये कॉलेज केंद्र सरकार की मल्टी सेक्टोरल डवलपमेंट प्रोग्राम (एमएसडीपी) के तहत बनाए जाएंगे। पहले चरण में सीतापुर, मेरठ, बुलंदशहर व बिजनौर जिलों में कॉलेज बनाने को मंजूरी मिल गई है। कई अन्य जिलों से भी गर्ल्स डिग्री कॉलेज बनाने के लिए प्रस्ताव मांगा गया है।
अल्पसंख्यक बहुल जिलों में विकास के लिए केंद्र सरकार की ओर से एमएसडीपी योजना संचालित है। सरकार का मानना है कि अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में गर्ल्स डिग्री कॉलेज खुलने से इस समुदाय की लड़कियां उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी।
आसपास कॉलेज न होने से अक्सर अल्पसंख्यक समुदाय अपनी लड़कियों को उच्च शिक्षा नहीं दिलाते हैं। इसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने गर्ल्स डिग्री कॉलेज बनाने का निर्णय लिया है। पहले चरण में बिजनौर, सीतापुर, बुलंदशहर व मेरठ जिलों में गर्ल्स डिग्री कॉलेजों के निर्माण को मंजूरी मिल गई है। चारों ही जिलों के डीएम से जल्द जमीन का चयन कर निर्माण कार्य शुरू कराने को कहा गया है। प्रत्येक कॉलेज के लिए 6.27 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है। गर्ल्स कॉलेज अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग बनवाएगा। भवन तैयार होने के बाद इसका संचालन उच्च शिक्षा विभाग ही करेगा। प्रदेश सरकार ने कई और जिलों से भी अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में गर्ल्स डिग्री कॉलेज खोलने के प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है।


No comments:

Post a Comment