Thursday, October 30, 2014

माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधीन आने वाले राजकीय व सहायता प्राप्त इंटर कॉलेज एक नवंबर से एक घंटे पहले खुलेंगे स्कूल

  • सर्दी के मद्देनजर राजकीय व सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों का बदलेगा समय
लखनऊ। माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधीन आने वाले राजकीय व सहायता प्राप्त इंटर कॉलेज एक नवंबर से एक घंटे पहले खुलेंगे। यानी स्कूलों का खुलने का समय 9.50 के बजाय 8.50 होगा। सर्दी के मद्देनजर टाइमटेबल में यह बदलाव किया जाएगा। जाड़े के दौरान स्कूलों में 5.20 घंटे ही पढ़ाई होगी। वहीं गर्मी की छुट्टियां अब 20 मई के बाद होंगी। अभी छुट्टियां मई के शुरुआत में ही कर दी जाती हैं। शासन स्तर पर उच्चाधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति बन गई है। जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी किया जा सकता है।
राजकीय व सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों का सत्र जुलाई से बदल कर एक अप्रैल से कर दिया गया है इसलिए स्कूलों का समय भी बदला जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक गर्मी का सत्र पहले 31 जुलाई से 31 अक्तूबर तक माना जाता रहा है और कक्षाएं 7.30 से 12.30 बजे तक लगती रही हैं।
गर्मी के दिनों में स्कूल समय में तो कोई बदलाव नहीं किया जाएगा लेकिन सत्र एक अप्रैल से 30 सितंबर तक जाना जाएगा और जाड़े का एक नवंबर से 31 मार्च तक माना जाएगा। जाड़े में 8.50 बजे स्कूल खुलेगा और दोपहर 2.10 बजे छुट्टी होगी। उच्चाधिकारियों का मानना है कि इससे बच्चों को एक घंटे पहले घर जाने का मौका मिलेगा। रही बात कड़ाके की ठंड की तो जिलाधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षण अपने हिसाब से स्कूल के समय में परिवर्तन कर सकेंगे।

No comments:

Post a Comment