Wednesday, October 8, 2014

अब छात्राओं को मिलेगा जूडो कराटे का प्रशिक्षण - शासनादेश जारी, 90 हजार बालिकाओं को फायदा

  •  10,000 रुपये प्रत्येक माह मानदेय दिया जाएगा
  • इस योजना पर 25 लाख रुपये खर्च आएगा
लखनऊ। राजकीय और सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए जूडो कराटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा मनोज कुमार सिंह ने मंगलवार को शासनादेश जारी करते हुए निदेशक अवध नरेश शर्मा को निर्देश दिया है कि शैक्षिक सत्र 2014-15 से ही छात्रों को प्रशिक्षण दिलाया जाए। इसका लाभ 90 हजार छात्राओं को मिलेगा।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को ध्यान में रखते हुए घोषणा की थी कि माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधीन आने वाले राजकीय और सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राओं को जूडो कराटे का प्रशिक्षण दिलाकर आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देने के लिए उप्र जूडो फेडरेशन के महासचिव मुनव्वर अंजार को सलाहकार बनाया गया है।
शासनादेश के मुताबिक छात्राओं को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण देने के लिए स्कूलों में कोच नियुक्ति जाएंगे। राष्ट्रीय व राज्य स्तर के खिलाड़ी को ही कोच नियुक्ति किया जा सकेगा।
कोच राजकीय व सहायता प्राप्त स्कूलों में तैनात व्यायाम शिक्षिकाओं को भी जूडो कराटे का प्रशिक्षण देंगे। प्रत्येक कोच को साल में दस महीनों के लिए ही रखा जाएगा और उसे 10,000 रुपये प्रत्येक माह मानदेय दिया जाएगा। इस योजना पर 25 लाख रुपये खर्च आएगा।
प्रत्येक कोच को साल में दस महीनों के लिए रखा जाएगा

No comments:

Post a Comment